प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना 2024

प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना की शुरुआत भारत के हर छत पर लगेगा सोलर। एक करोड़ घरों पर रूफटॉप सोलर लगाएगी केंद्र सरकार। पीएम नरेंद्र मोदी ने अयोध्या में राम मंदिर के उद्घाटन करके दिल्ली लौटते ही प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना लाने का ऐलान किया। इस योजना में देश के करोड़ घरों पर रूफटॉप सोलर लगाया जाएगा।

प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस बात की जानकारी अपनी सोशल मीडिया अकाउंट पर दी है। उन्होंने अपनी पोस्ट में कहा सूर्यवंशी भगवान श्री राम के आलोक से विश्व के सभी भक्तगण सदैव ऊर्जा प्राप्त करते हैं। आज अयोध्या में प्राण प्रतिष्ठा के शुभ अवसर पर मेरा यह संकल्प है प्रक्रिया हुआ कि भारतवासियों के गार्गी छत पर उन अपना सोलर रूफटॉप सिस्टम अयोध्या से लौट के बाद मैं पहले की हमारे सरकार एक करोड़ घरों पर रूफटॉप सोलर लगाने के लक्ष्य के साथ प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना पर काम करेंगे इससे गरीब और मध्यम वर्ग का बिजली बिल तो काम होगा ही साथ ही साथ भारत ऊर्जा के क्षेत्र में आत्मनिर्भर भी बनेगा।

प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना
 प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना

इस योजना में सरकार गरीब लोगों के घरों पर रूपटॉप सोलर लगाएंगी इससे उनकी खुद की बिजली की जरूरत तो पूरी होगी। इसके साथ में इसके साथ में ज्यादा बिजली बेचकर पैसा भी कमा सकेंगे। योजना साथ ही प्रधानमंत्री मोदी ने कैंपेन के जरिए बड़ी संख्या में लोगों को जोड़ने की बात करें।

पीएम जानकारी किसान योजना

क्या होता है रूपटॉप सोलर

रूफटॉप सोलर घर पर लगाने से सूरज की किरणों से जो ऊर्जा निकलती है वह ऊर्जा बिजली में तब्दील होती है। यह बिजली वही काम करती है जो पावर ग्रिड से आई बिजली करती है। फर्क सिर्फ इतना है वह हमें पैसा देना पड़ता है और इस बिजली से हम फ्री में उपयोग कर सकते हैं क्योंकि यह सौर ऊर्जा से उत्पन्न होने वाली बिजली होती है।

प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना 2024
प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना 2024

सोलर पैनल लगाने का खर्च

सोलर पैनल से बिजली बनाने का खर्च पैनल के एनवोटर और आपके लोड परनिर्भर रहता है। 1किलोवाट सोलर लगाने में 50 से 80 हजार रुपए खर्च आता है। इसके अलावा बैटरी का खर्च होगा। इसी तरह आपका जितना ज्यादा लोड होगा उतना ही खर्च बढ़ता है हालांकि बिजली का खर्च अगर देखा जाए तो सोलर पैनल की बिजली के मुकाबले में 2 से 3 साल में ही जीरो हो जाएगा। क्योंकि दो-तीन साल बाद आपकी पूरी लागत निकल जाएगी।

घर का लोड और सोलर पैनल

घर का लोड कितना है जानना है तो सबसे पहले देकते है की हमरे पास बिजली से चलने वाले उपकरण कितने है और कितनी wat  के है। अगर हमारे पास 5 LED बल्ब है 10-10Wat के 2 फैन है  50-50wat के 1 टीवी है 50wat का तो हमारा लोड हुवा 200 wat तो हमें 200 wat लोड चलने के लिए 200ah की बट्ररी लगेंगी जो हमें 10 घंटे तक रत के समय में कवर करेंगी। और हमारी  200ah  बट्ररी चार्ज करने के लिए हमें 400wat  सोलर पैनल की जरुरत होंगी जो सिर्फ बट्ररी को चार्ज करेंगे दिनमे और दिन का लोड चलने के लिए 300 wat  सोलर एक्स्ट्रा लगेगा। और हमें इनवॉटर 1kg वाला लगेगा। सोलर पैनल की

क्या होता है रूपटॉप सोलर
क्या होता है रूपटॉप सोलर

नेशनल रूफटॉप

https://solarrooftop.gov.in/ 

सोलर पैनल लगाने के फायदे

  1. सोलर पैनल छत पर लगाने से आपके घर में बिजली का उपयोग 24 घंटे किया जाएगा।
  2. पावर ग्रिड से मिलने वाली बिजली की तुलना में यह सोलर पैनल वाली बिजली आपको सस्ती और मुफ्त में मिलेगी।
  3. सोलर पैनल लगाने के लिए सरकार आपको 60% टक तक सब्सिडी देती है इसलिए आपको खर्च भी सस्ता पड़ेगा।
  4. सोलर पैनल की लाइफ 25 साल होती है जिसमें आपको कंपनी द्वारा दी जाने वाली गारंटी 10 साल की होती है और वारंटी 25 साल होती है इसलिए इसका काफी लो मेंटेनेंस है।
  5. सोलर पैनल सोलर पैनल की बिजली का आप अपने हिसाब से उपयोग कर सकते हैं और इससे प्रदूषण भी नहीं होता है।
  6. सोलर पैनल वाली बिजली आपको सूरज के किरणों  से मिलती है इसलिए इसका खर्चा आपको बस एक टाइम करना होता है। आप घर के उसे के साथ बची हुई बिजली बेचकर मुनाफा भी कमा सकते हैं।

नेशनल रूफटॉप स्कीम 40 तक का सब्सिडी दे रही सरकार

फिलहाल सरकार सोलर एनर्जी से जुड़ी एक योजना चल रही है जिसका नाम नेशनल रूफटॉप स्कीम है इस योजना में अगर आप अपनी छत पर सोलर पैनल लगाना चाहते हैं तो 3 किलो वाट क्षमता के सोलर पैनल लगाने पर सरकार की ओर से सब्सिडी दी जाती है यह सब्सिडी आपके सोलर क्षमता के हिसाब से बाढ़ या गढ़ भी सकती है

Sharing Is Caring:

2 thoughts on “प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना 2024”

Leave a Comment